कांग्रेस के घाव पर मरहम जैसा है पुडुचेरी का परिणाम! Assembly Elections Puducherry 2016, Result analysis article in Hindi, Mithilesh

*लेख के लिए नीचे स्क्रॉल करें...


पुडुचेरी एक केंद्र शासित राज्य है और भारत में तीसरा सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र भी. यहाँ का मुख्य उद्योग पर्यटन और मत्स्य पालन है. 2016 में तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल और असम के साथ यहाँ भी चुनाव संपन्न हुए थे, जहाँ अब तक के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी की पार्टी ऑल इंडिया एन.आर. कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में 30 में से 15 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी. लेकिन इसबार उनके सत्ता में आने के असर कम ही थे और परिणाम भी इसी के अनुरूप ही आया! यहां कांग्रेस और एआईएनआरसी में सीधी टक्कर है, जिसमें कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 17 सीटों पर विजय हासिल हुई है, वहीं एआईएनआरसी को 8 सीटों के साथ ही संतोष करना पड़ा है तो एआईडीएमके को 4 सीटें मिली है. हालाँकि, भाजपा को यहाँ 1% वोट शेयर की बढ़ोत्तरी के साथ कुल 2% वोट जरूर मिले हैं, लेकिन सीटों के मामले में उसे कुछ हाथ नहीं लग सका है. इस केंद्र शासित प्रदेश के 4.94 लाख महिलाओं समेत 9.41 लाख मतदाताओं ने 344 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला वोट के माध्यम से सुनाया था, जो आज चुनाव परिणामों के साथ संपन्न हो गया. तीन बार से मुख्यमंत्री बन रहे एन रंगासामी को द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था और अंततः वह एंटी-इंकम्बेंसी का शिकार हो गए! मुख्यमंत्री एन रंगासामी को इस बार भी उम्मीद थी कि वो सत्ता में आएंगे लेकिन अन्नाद्रमुक के अलग चुनाव लड़ने और द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन के चलते उनके लिए बड़ी चुनौती पैदा हो गई थी, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा. हालाँकि, रंगासामी की छवि 'मिस्टर ऑनेस्ट' की रही है तो तमाम योजनाओं को ज़मीन पर उतारने में इनको महारत हासिल रही है. 

इसे भी पढ़ें: केरल में 'वाम' ने फहराया परचम, कांग्रेस यहाँ से भी निराश!

इस चुनाव में मुख्यमंत्री एवं एआईएनआरसी संस्थापक एन रंगासामी, विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वी वैतिलिंगम (कांग्रेस), पीसीसी नेता ए नमाशिवायम और पुडुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष वी सबापति समेत कई महत्वपूर्ण उम्मीदवार मैदान में थे. देश भर में लगातार हार का सामना क़र रही कांग्रेस के लिए यह कुछ ही सही राहत भारी खबर जरूर है, क्योंकि इन पांच राज्यों के चुनाव-परिणामों के साथ कांग्रेस मुक्त भारत के नारे की बड़ी चर्चा भी छिड़ गयी है, जिसने कांग्रेस आलाकमान को बैकफुट पर ला दिया है. हालाँकि, कांग्रेस के लिए इस राज्य की जीत की कोई ख़ास अहमियत नहीं है, क्योंकि इसका आकार बेहद छोटा है और कांग्रेसी आलाकमान भी इस बात को बखूबी समझ रहा है. पर कई कांग्रेसी मित्र इस एक राज्य को अगर खुद के लिए 'सांत्वना' मान रहे हैं तो इसमें बुराई भी क्या है. इस कड़ी में, पुडुचेरी में सभी पार्टियों ने कई बड़े नामों को उम्मीदवार के तौर पर उतारा था लेकिन कुछ के हाथ हार लगी तो कुछ जीत का जश्न मना रहे हैं. व्यक्तिगत रूप से बात करें तो, पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री और एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी ने इंदिरा नगर से जीत दर्ज की है. 

इसे भी पढ़ें: असम में चला 'मोदी मैजिक'


जीत की कड़ी में, कांग्रेस ने वी वैतिलिंगिम को कामराज नगर से चुनावी मैदान में उतारा था और उन्होंने पार्टी को 5106 वोटों से जीत दिलाई है. ऐसे ही, विलेनुर सीट से कांग्रेस के ए. नमाशिवायम ने एआईएनआरसी के उम्मीदवार जयकुमार को 8281 वोटों से हराया है तो अरियानकुपम सीट पर एआईएनआरसी ने वी सबापति को काफी उम्मीदों के साथ मैदान में उतारा था लेकिन उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट पर कांग्रेस के टी. जेइमूर्ति को जीत मिली है जबकि दूसरे नंबर पर एआईएडीएमके के डॉ. एम. ए. एस. सुब्रमण्यम रहे. जाहिर है, चुनाव हर राज्य और हर पार्टी के लिए 'कसौटी' का कार्य करते हैं और यह भी सच है कि इस जंग में किसी को जीत तो किसी को हार का सामना करना ही पड़ता है. हालाँकि, राजनीति में कोई पक्ष में रहे या विपक्ष में, किन्तु उसकी जनसेवा निरन्तर चलती ही रहती है और पुडुचेरी में चुनाव परिणाम के बाद यही सिद्धांत लागू रहेगा, इसकी उम्मीद सभी को है.

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु में जयललिता की वापसी के मायने

यदि आपको मेरा लेख पसंद आया तो...

f - फेसबुक पर 'लाइक' करें !!
t - ट्विटर पर 'फॉलो'' करें !!

exit poll, assembly elections 2016, puducherry, jayalalitha, Puducherry Assembly Elections, Congress, N. Rangasamy, V Narayanaswamy, पुडुचेरीपुडुचेरी,  द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन,2016विधानसभा चुनाव ,2016Puducherry Assembly elections Results,पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल, पुदुच्चेरी, विधानसभा चुनाव 2016, Assembly polls 2016, Tamil Nadu, Assam Assembly Election, Kerala, Puducherry Assembly Polls, West bengal,DMK , ADMK, Puducherry, Puducherry Assembly Election, Puducherry Assembly Election 2016, Puducherry Assembly Election 2016 Results, Puducherry Assembly Election Results, Puducherry Elections, N Rangasamy, Pondicherry election result, Pondicherry election live, Pondicherry Live Results, Pondicherry assembly election result, Breaking news hindi articles, Latest News articles in Hindi, News articles on Indian Politics, Free social articles for magazines and Newspapers, Current affair hindi article, Narendra Modi par Hindi Lekh, Foreign Policy recent article, Hire a Hindi Writer, Unique content writer in Hindi, Delhi based Hindi Lekhak Patrakar, How to writer a Hindi Article, top article website, best hindi article blog, Indian blogging, Hindi Blog, Hindi website content, technical hindi content writer, Hindi author, Hindi Blogger, Top Blog in India, Hindi news portal articles, publish hindi article free,
Assembly Elections Puducherry 2016, Result analysis article in Hindi, Mithilesh

2 comments:

  1. मिथिलेश कुमार सिंह जी आपका यह लेख assemblyelection panducheri 2016 का पूरा हालात बयाँ करता है.आपका यह लेख बहुत ही रोचक है, इसके बारे में शब्दनागरी (http://shabdanagari.in/post/33437/congress-ke-ghaw-par-marham-jaisa-hai-ka-parinaam-6817429) पर आपके पेज पर पढ़ा और फिर सर्च करके आपके इस ब्लॉग तक आ गया. वाकई काफी दिलचश्प है आपका यह लेख.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी प्रतिक्रिया के लिए हार्दिक धन्यवाद शुभम जी.

      Delete

Powered by Blogger.