हिलेरी क्लिंटन रचेंगी इतिहास? Hillary Clinton Donald Trump, US Presidential Elections, Hindi Article, Mithilesh



अमेरिकी चुनाव अब दिलचस्प मोड़ पर पहुँच चुका है, क्योंकि एक तरफ रिपब्लिकन उम्मीदवार के तौर पर डोनाल्ड ट्रम्प की घोषणा हो चुकी है तो दूसरी ओर डेमोक्रेट्स ने भी अब हिलेरी क्लिंटन को ऑफिशियल उम्मीदवार घोषित कर दिया है. मामला अब आर-पार का हो चुका है, तलवारें खिंच चुकी हैं और अब न केवल अमेरिका को, बल्कि समूचे विश्व को इन्तेजार है नवम्बर का, जब अमेरिकी अपना अगला राष्ट्रपति चुनेंगे. समूचा विश्व इसलिए, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति सिर्फ अपने देश पर ही प्रभाव नहीं डालता है, बल्कि उसकी सोच का प्रभाव शेष विश्व पर भी पड़ता ही है. वैश्विक अर्थनीति, आतंकवाद समेत तमाम वैश्विक मुद्दे आज भी अमेरिका द्वारा प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष प्रभावित किये ही जाते हैं और इसलिये अमेरिकियों (Hillary Clinton Donald Trump) के साथ बाकियों के मन में भी है कि ट्रम्प या हिलेरी? हालाँकि, डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी में एक ख़ास फर्क ज़रूर नज़र आ रहा है, जिस पर शायद अमेरिकी वोटर्स भी गौर करें. यह फर्क है टीम के साथ होने और न होने का! डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी पार्टी की उम्मीदवारी जरूर हासिल कर ली है, किन्तु वह भी जानते हैं कि टेड-क्रूज़ समेत उनकी पार्टी में ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो ट्रम्प से न केवल विरोध करते हैं, बल्कि कई तो नफरत तक करते हैं. रिपब्लिकंस में जो लोग ट्रम्प के साथ खड़े भी हैं, वह आधे-अधूरे मन से ही खड़े हैं. 

इसे भी पढें: डोनाल्ड ट्रंप: देर आयद, दुरुस्त आयद... 

Hillary Clinton Donald Trump, US Presidential Elections, Hindi Article, Mithilesh, Democrates
हालाँकि, यह बात अमेरिकी मतदाताओं के मामले में थोड़ी अलग जरूर हो जाती है और यहाँ ट्रम्प की लोकप्रियता काफी है, जिसके बल पर वह व्हाइट हाउस पहुँचने का सपना संजोये बैठे हैं. हालाँकि, उनकी टीम में प्राइवेट और गैर-राजनीतिक लोग ही ज्यादे हैं, जबकि रिपब्लिकन्स बिचारे कंफ्यूजन में ही हैं. यही मामला हिलेरी क्लिंटन के साथ उल्टा दिखता है. अभी पिछले ही दिनों मिशेल ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton Donald Trump) के पक्ष में ज़ोरदार भाषण दिया था, जिसकी चर्चा विश्व-स्तर पर हुई थी और लोगों ने मिशेल के उस भाषण को सर्वकालीन महान भाषणों में से एक कहा, जिसमें मिशेल ने कहा था कई 'वह रोज सुबह गुलामों द्वारा बनाये गए भवन में जागती हैं.' तमाम राजनीतिक विश्लेषकों ने मिशेल के भाषण को हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में अब तक हुए सभी प्रसंगों से मजबूत और प्रेरक बताया है, जिससे हिलेरी को सर्वाधिक लाभ हो सकता है. वहीं वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी खुलकर हिलेरी के पक्ष में आ चुके हैं. जाहिर है अब रिपब्लिकन्स एक स्वर में हिलेरी के पक्ष में लामबंद हो रहे हैं और कोई कुछ भी कहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक बड़ी अपील तो है ही! 

इसे भी पढें: राष्ट्रपति चुनाव, नस्लभेद और वैश्विक संतुलन

Hillary Clinton Donald Trump, US Presidential Elections, Hindi Article, Mithilesh, Republicans
ऐसे में, अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस की रेस में शामिल डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के लिए जोरदार आवाज उठाते हुए कहा कि हिलेरी अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेंगी. साफ़ है कि हिलेरी क्लिंटन का पहली महिला राष्ट्रपति बनने की दावेदारी से अमेरिकी महिलाओं में भी ठोस रूझान पैदा हो सकता है. ऐसे में, फिलाडेल्फिया में आयोजित कन्वेंशन में ओबामा ने कहा कि हिलेरी (Hillary Clinton Donald Trump) के हाथों में ही अमेरिका सुरक्षित है, वह देश चलाने में सक्षम हैं, लेकिन डोनाल्ड के पास देश के लिए कोई प्लान नहीं है. डोनाल्ड ट्रम्प की विवादित छवि पर प्रहार करते हुए बराक ओबामा ने कहा कि ट्रंप के आने से अमेरिका में विदेशियों का गैरकानूनी प्रवेश बढ़ेगा और देश आतंकवाद से जूझेगा, जिससे दुनिया भर में इसकी साख को खतरा है. इसके साथ हिलेरी की प्रशंसा में ओबामा ने जोड़ा कि 'राष्ट्रपति पद पर अब तक कोई भी इतना पढ़ा लिखा शख्स नहीं रहा, जितनी हिलेरी क्लिंटन हैं.' इसी कड़ी में अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि ट्रंप चुने जाने योग्य नहीं हैं. जाहिर है, हिलेरी क्लिंटन इन तारीफों से खुश तो बहुत होंगी, किन्तु वोटर्स के बीच डोनाल्ड ट्रम्प की लोकप्रियता को उन्हें कतई हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अंततः वही होते हैं जो किसी को व्हाइट हाउस भेजते हैं तो दुसरे को धूल चटा देते हैं. देखना दिलचस्प होगा कि अपनी पार्टी और वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा का भरपूर समर्थन मिलने के बाद हिलेरी अमेरिकी प्रेसिडेंटस में अपना नाम शामिल करा पातीं हैं या फिर ... !!

- मिथिलेश कुमार सिंहनई दिल्ली.



यदि लेख पसंद आया तो 'Follow & Like' please...





ऑनलाइन खरीददारी से पहले किसी भी सामान की 'तुलना' जरूर करें 
(Type & Search any product) ...


Hillary Clinton, Donald Trump, US Presidential Elections, Hindi Article, Mithilesh, editorial, world politics, politics, election, women empowerment, Breaking news hindi articles, latest news articles in hindi, Indian Politics, articles for magazines and Newspapers, Hindi Lekh, Hire a Hindi Writer, content writer in Hindi, Hindi Lekhak Patrakar, How to write a Hindi Article, top article website, best hindi articles blog, Indian Hindi blogger, Hindi website, technical hindi writer, Hindi author, Top Blog in India, Hindi news portal articles, publish hindi article free

मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें...
(
More than 1000 Hindi Articles !!)

No comments

Powered by Blogger.