नए लेख

6/recent/ticker-posts

Ad Code

मीडिया में न्यूज / खबरें कैसे छपवाएं ... How to get published in a Magazine, Newspaper, Media Breaking, Hindi Article, citizen journalism, send your news, Mithilesh


हालाँकि, इन्टरनेट की वर्तमान दुनिया में यह प्रश्न गौण हो गया है, क्योंकि आज हर जगह ही मीडिया (Get Published in a Magazine, Newspaper) है. कहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के रूप में तो कहीं व्हाट्सप्प जैसे एप्लिकेशंस के बढ़ते प्रसार ने लोगों को अपनी खबरें सर्कुलेट करने में खासी सहूलियतें प्रदान की हैं. बावजूद इन सबके, पारंपरिक मीडिया के रूप में अख़बार, पत्रिकाएं और अब इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स में खबरें चलने का अपना महत्त्व है, क्योंकि एक तो इनकी बाज़ार में काफी समय से कार्य करने के कारण 'साख, विश्वसनीयता' होती है तो दूसरी ओर इनका दायरा और पहुँच भी काफी व्यापक होता है. 

चूंकि, मेरे लेख कई जगहों पर छपते रहते हैं तो कई बार मेरे मित्र तो कई बार कोई अनजान व्यक्ति भी मुझसे फोन/ मेल करके महत्वपूर्ण-खबरें छपवाने की रिक्वेस्ट करता है. जो कुछ मैं उन्हें अलग-अलग बताता हूँ, उसे यहाँ प्रस्तुत करने की कोशिश करता हूँ. 


 How to get published in a Magazine, Newspaper, Media Breaking, Hindi Article, citizen journalism 

अपनी खबर खुद लिखिए (how to write an newspaper article): 

जी हाँ, अगर आप सच में चाहते हैं कि आपकी भेजी खबरों को मीडिया वाले गंभीरता से लें तो उसे पूरा लिखिए. कंप्यूटर हो तो बढ़िया, नहीं तो अब आपका स्मार्टफोन भी एकाध खबरों को किसी भी भाषा में टाइप करने के लिए पर्याप्त है. खबर को लिखने के बाद उसे कम से कम दो बार पढ़िए और उसकी गलतियां / मात्राएं सुधारिये. फिर खबर से सम्बंधित, तस्वीर आपके पास हो तो सोने पर सुहागा. यदि कोई खोजी खबर है तो फिर आप सोर्स का भी ज़िक्र जरूर करें (यदि स्पष्ट नहीं बता सकते हैं तो गुप्त-सूत्रों, पुलिस-सूत्रों, अज्ञात-सूत्रों जैसे सोर्स को खबर में स्थान दे सकते हैं). 

How to get published in a Magazine, Newspaper, Media Breaking, Hindi Article, citizen journalism, send your news, Mithilesh


इससे खबर की प्रमाणिकता बढ़ जाती है. खबर लिखते समय निष्पक्ष रहने की भरपूर कोशिश करें, क्योंकि खबर में व्यक्तिगत-रुचि दिखने पर उसकी अहमियत कम होनी स्वाभाविक सी बात है. अच्छी खबर लिखने के लिए आपको तमाम मीडिया संस्थानों की खबरों (Get Published in a Magazine, Newspaper) को लगातार पढ़ते रहना होगा. 

अच्छी खबर लिखने के साथ अगर आपके पास, ऑडियो/ विडियो क्लिप है तो फिर यह प्लस पॉइंट है और आपकी न्यूज को एंटरटेन किये जाने के चांस बढ़ जाते हैं.

 इसे भी पढ़ें: मीडियाई अर्थशास्त्र, लेखनी एवं बदलती तकनीक 
 How to get published in a Magazine, Newspaper, Media Breaking 

सम्बंधित मीडिया-प्लेटफॉर्म ढूँढिये (media contact number): 

अगर आपकी खबर किसी लोकल समस्या से जुड़ी हो तो उसे लोकल मीडिया रिसोर्सेज में ही भेजना लाभदायक होता है. बिहार के किसी गाँव से सम्बंधित खबर को राजस्थान का दैनिक भास्कर तो छापेगा नहीं! इसलिए लोकल पत्र-पत्रिकाओं का संपर्क-सूत्र ढूँढिये और उसे अपनी तैयार की हुई खबर भेजिए. इसी तरह अगर आप की खबर राजनीति से जुड़ी हुई है तो आप सम्बंधित मीडिया को भेज सकते हैं. तमाम अख़बारों की वेबसाइट (News Portal Development, samachar website) अब बनी हुई है और गूगल-देवता की सहायता से उसके कांटेक्ट पृष्ठ पर जाकर आप उनके ईमेल / व्हाट्सएप्प नंबर प्राप्त कर सकते हैं. 
इन तमाम मेल आईडी की एक लिस्ट बनाकर रखें, ताकि दोबारा मेहनत न करनी पड़े. अपनी खबर पब्लिश कराने के लिए सिर्फ पारंपरिक मीडिया-प्रतिष्ठानों (Get Published in a Magazine, Newspaper) पर ही निर्भर न रहें, बल्कि हज़ारों न्यूज-पोर्टल्स, ब्लॉग ऑनलाइन चल रहे हैं और अगर आपकी खबर/ कंटेंट में दम है तो ये लोग आप की खबर/ कंटेंट को हाथों हाथ लेंगे. 

Make your own Blog अपना ब्लॉग बनाइये (Make your own publishing platform): 

जी हाँ, खबरें मीडिया में तो भेजिए ही. इसके साथ-साथ एक अपना ब्लॉग बनाइये (ब्लॉगर.कॉम) और फिर वह खबर/ कंटेंट अपने ब्लॉग पर भी अपडेट करते रह सकते हैं. लंबे समय के लिए यह स्ट्रेटेजी काफी फायदेमंद हो सकती है. अगर आप रेगुलर कार्य करते हैं तो न केवल आपकी खबरें (Get Published in a Magazine, Newspaper) अपने पाठकों तक पहुंचेंगी, बल्कि कमाई का भी बड़ा रास्ता भविष्य में खुल सकता है. 

इसके अतिरिक्त, आप अपनी खबरें हमें भी भेज सकते हैं, जिसकी पहचान करके हम सम्बंधित अख़बारों/ पत्रकार-मित्रों/ वेबसाइट-ब्लॉग इत्यादि पर आपके नाम से भेज सकते हैं (यदि आप न चाहें तो आपका नाम छुपा ही रहेगा). - 
- मिथिलेश कुमार सिंह, नई दिल्ली.

Post a Comment

16 Comments

  1. very good sir for more about news News

    ReplyDelete
  2. गजब की पोस्ट डालते हैं आप ,एक दम सटीक और प्रेरणादायक हमेशा आपकी पोस्ट हेल्पफुल होती हैं
    कृपया अगर आप अहम्रे न्यूज़ चेंनल के लिए कंटेंट लिखा चाहते हो तो जरूर संपर्क करें : दैनिक समाचार आगरा मीडिया
    वेबसाइट : www.agramedia.in
    ईमेल : [email protected]

    ReplyDelete
  3. Media ke bare mein jankari dene ke liye shukriya!There is one News media site for latest hindi News Current News in Hindi

    ReplyDelete
  4. दुनिया में कोरोना का तो बेरमो कोयलांचल मे जुआ का कहर, बर्बाद हो रहे विद्यार्थी और मजदूर

    ReplyDelete
  5. Sir i have no where do i go for published my news PLZZ gave me right platform

    ReplyDelete
  6. https://twitter.com/Mahipal69859866/status/1257114745766924288?s=19

    ReplyDelete
  7. Sir mujhe apki help chahiye sir mujhe ek bht emergency news deni h sir 8920255486 plzz help me sir koi agar meri help kar sajta h to plzz kisi ese ka number de jo meri khabar newspaper me de sake plzzz

    ReplyDelete
  8. Sir mera bhi ek news chapna hai

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)