म्युचुअल फंड (Mutual Fund) की एबीसी

हमारा YouTube चैनल सब्सक्राइब करें और करेंट अफेयर्स, हिस्ट्री, कल्चर, मिथॉलजी की नयी वीडियोज देखें.

आप अक्सर इन्वेस्टमेंट्स से रिलेटेड बातों में म्युचुअल फंड्स के बारे में सुनते होंगे. टेलीविजन हो, या फिर रेडियो हो, या फिर अखबार या इंटरनेट का माध्यम ही क्यों ना हो, म्युचुअल फंड के जरिये इन्वेस्टमेंट करने के तमाम विज्ञापन भी आप रोज ही सुनते होंगे. आईए जानते हैं कि यह है क्या और इसके जरिये इन्वेस्टमेंट करने से आपको क्या लाभ प्राप्त हो सकता है.

General Information about Mutual Fund
कई बार तमाम लिस्टेड कंपनियां बेहद कम समय में बहुत बड़ा प्रॉफिट बनाती हैं और अगर आप ने उन कंपनियों के शेयर लिए हैं तो इस बात में कोई दो राय नहीं है कि उस प्रॉफिट में आप भी सहभागी होते हैं. इसके लिए आपको उस कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना होता है. यह इन्वेस्टमेंट आप डिमैट अकाउंट के थ्रू कई बार डायरेक्ट करते हैं तो कई बार एक्सपर्ट्स की सहायता से आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं. म्युचुअल फंड वास्तव में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का ही एक जरिया होता है लेकिन आप और शेयर मार्केट के बीच में कई सारे एक्सपर्ट होते हैं जो इस बात की व्यापक समझ रखते हैं कि किस कंपनी का शेयर कब चढ़ेगा, कब उसमें उतार होगा. कब इसमें प्रॉफिट होगा, तो कब इसमें नुकसान होगा!

जाहिर तौर पर अगर आप डायरेक्ट इन्वेस्ट करते हैं तो आप को नुकसान होने के चांस ज्यादा होते हैं. ऐसे में 'प्रॉफिट का फूल' खिलने से पहले ही मुरझा सकता है.

म्यूच्यूअल फंड मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं, जिन्हें इक्विटी, डेब्ट, हाइब्रिड और सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचल फंड कहा जाता है. म्यूचुअल फंड में जो भी आप एक्सपेंस करते हैं, उन्हें एक्सपेंस रेश्यो के नाम से जाना जाता है और इसी से पता चलता है कि प्रत्येक यूनिट पर म्युचुअल फंड के मैनेजमेंट हेतु कितना खर्च होता है.

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप इंटरनेट के थ्रू तमाम म्यूचल फंड की वेबसाइट पर सीधा जाकर इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपना डीमेट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलकर भी म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैं, जो किसी कंपनी के शेयर खरीदने के ही इक्विवेलेंट ठीक होता है.

Web Title: General Information about Mutual Fund, Hindi Article

- मिथिलेश कुमार सिंह, नई दिल्ली.




मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें... Use Any Keyword for More than 1000 Hindi Articles !!)

Disclaimer: इस पोर्टल / ब्लॉग में मिथिलेश के अपने निजी विचार हैं, जिन्हें तथ्यात्मक ढंग से व्यक्त किया गया है. इसके लिए विभिन्न स्थानों पर होने वाली चर्चा, समाज से प्राप्त अनुभव, प्रिंट मीडिया, इन्टरनेट पर उपलब्ध कंटेंट, तस्वीरों की सहायता ली गयी है. यदि कहीं त्रुटि रह गयी हो, कुछ आपत्तिजनक हो, कॉपीराइट का उल्लंघन हो तो हमें लिखित रूप में सूचित करें, ताकि तथ्यों पर संशोधन हेतु पुनर्विचार किया जा सके. मिथिलेश के प्रत्येक लेख के नीचे 'कमेंट बॉक्स' में आपके द्वारा दी गयी 'प्रतिक्रिया' लेखों की क्वालिटी और बेहतर बनाएगी, ऐसा हमें विश्वास है.
इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार इस वेबसाइट के संचालक मिथिलेश के पास सुरक्षित हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को उद्धृत किए जाने पर लेख का लिंक और वेबसाइट का पूरा सन्दर्भ (www.mithilesh2020.com) अवश्य दिया जाए, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

No comments

Powered by Blogger.