ट्रैवल करते हुए फाइनेंसियल धोखाधड़ी (Financial Fraud while Travel) से इस प्रकार बचें!

हमारा YouTube चैनल सब्सक्राइब करें और करेंट अफेयर्स, हिस्ट्री, कल्चर, मिथॉलजी की नयी वीडियोज देखें.

घूमना भला किसे पसंद नहीं होता है? मनुष्य एक ही स्थान पर रहते रहते कई बार बोर हो जाता है और इसीलिए वह दूसरे स्थान पर घूमने जाता है, ताकि वह न केवल खुद को फ्रेश महसूस करे, बल्कि दुनिया भर में अलग अलग जगहों से अलग अलग बातें भी सीखें.

क्या आप भी ट्रैवल करने के शौकीन हैं तो यह जान लें कि 2017 में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें बाहर घूमने जाने वालों में से 30 पर्सेंट लोगों के साथ फ्रॉड एक्टिविटीज बढ़ गई थीं. थोड़ा और खुलकर समझाएं तो ऐसे लोग ट्रेवल करते समय फिशिंग अटैक को नहीं समझ पाए थे और कहीं ना कहीं इनकी प्राइवेसी और सुरक्षा में सेंध लग गई थी.
जाहिर तौर पर आपको ट्रेवल करते समय इन सारी बातों को ध्यान में रखना होता है.

Avoiding financial Fraud while Travel!
घूमना और घुमाना इस समय व्यवसाय का रूप ले चुका है. कई सारी पापुलर वेबसाइट्स और कई सारी अनजान वेब साइट्स तरह-तरह के ऑफर देती हैं. कई बार तो यहां तक देखा गया है कि नई वेबसाइटें ऑफर के नाम पर आपको किसी अनजान जगह पर भेज देती हैं जहां आप लूटपाट और धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं. इसीलिए कहीं भी जाने से पहले, खासकर अनजान स्थान पर, उस स्थान की वेरीफिकेशन अवश्य कर लें. इसके लिए आप इन्टरनेट की दूसरी क्रेडिबल वेबसाइट्स का सहारा ले सकते हैं तो सम्बंधित टूरिज्म बोर्ड से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इसी प्रकार देखा गया है कि कहीं भी जाते हुए, यहां तक कि घर से निकलते हुए ही लोग सेल्फी अपलोड करने लगते हैं कि वह 'इतने दिनों के लिए कहीं घूमने जा रहे हैं.' जाहिर तौर पर ऐसे में आपके घर पर कोई नहीं होता है और चोर उचक्कों के लिए यह अवसर बड़ा सटीक होता है.

यूं सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि यात्रा करने के पश्चात जब आप घर लौट कर आएं, तब  इस तरह की फोटो अपलोड करें.

इसी तरह से यात्रा के दौरान आपके बैंक से पैसे निकालने की भी घटनाएं सामने आई. इसमें लोग फिशिंग के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपने अकाउंट को रेगुलर मॉनिटर नहीं करते हैं तो आप फाइनेंसियल धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं.

इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान आपको ज्यादा कैश कैरी करने की जगह ट्रैवल कार्ड लेकर चलना चाहिए. यह कार्ड अधिकांश एटीएम मशीनों में प्रयुक्त होता है और निश्चित तौर पर यात्रा के दौरान इससे सुरक्षा भी बढ़ जाती है.

यह भी सलाह दी जाती है कि आप जब घूमने जाएं तो कम से कम सामान लेकर जाएँ. कई लोग लैपटॉप और महंगे फोन के साथ दूसरी महँगी डिवाइसेज साथ लेकर चलते हैं और इन सामानों को लेकर वह रास्ते में या ट्रैवल डेस्टिनेशन पर बहुत कैजुअल हो जाते हैं. जाहिर तौर पर ऐसी घटनाएं आपने सुनी होंगी कि रास्ते में चलते हुए चोरों ने फोन छीना तो सावधान रहने में ही भलाई है और अगर महंगे सामान साथ में ले ही जाना है तो उसका ध्यान रखने की ज़हमत तो उठाएं ही!

Web Title: Avoiding financial Fraud while Travel! Fishing, Banking Fraud, Travel Accessories Security is important

- मिथिलेश कुमार सिंह, नई दिल्ली.




मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें... Use Any Keyword for More than 1000 Hindi Articles !!)

Disclaimer: इस पोर्टल / ब्लॉग में मिथिलेश के अपने निजी विचार हैं, जिन्हें तथ्यात्मक ढंग से व्यक्त किया गया है. इसके लिए विभिन्न स्थानों पर होने वाली चर्चा, समाज से प्राप्त अनुभव, प्रिंट मीडिया, इन्टरनेट पर उपलब्ध कंटेंट, तस्वीरों की सहायता ली गयी है. यदि कहीं त्रुटि रह गयी हो, कुछ आपत्तिजनक हो, कॉपीराइट का उल्लंघन हो तो हमें लिखित रूप में सूचित करें, ताकि तथ्यों पर संशोधन हेतु पुनर्विचार किया जा सके. मिथिलेश के प्रत्येक लेख के नीचे 'कमेंट बॉक्स' में आपके द्वारा दी गयी 'प्रतिक्रिया' लेखों की क्वालिटी और बेहतर बनाएगी, ऐसा हमें विश्वास है.
इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार इस वेबसाइट के संचालक मिथिलेश के पास सुरक्षित हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को उद्धृत किए जाने पर लेख का लिंक और वेबसाइट का पूरा सन्दर्भ (www.mithilesh2020.com) अवश्य दिया जाए, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

No comments

Powered by Blogger.