बड़ा साहित्यकार - Hindi Litterateur, Short Story, Writer, Author, Poet Psychology


युवावस्था में तो उसकी कलम रूकती ही नहीं थी। प्रत्येक दिन सामाजिक, राजनैतिक मुद्दों की वह परत-दर-परत व्याख्या कर डालता था, जिसे सराहना के साथ बड़े छोटे अख़बार अपने पृष्ठों पर जगह भी देते थे। जो मुद्दा उसके दिल को छूता था, उस पर जानकारियां जुटाना और अपने विचार उसमें पिरोकर कई सुंदर मालाएं उसने रची... लेकिन, अब उसकी कलम से खुद उसे ही संतुष्टि नहीं मिलती... आखिर क्यों? अंतर्मन की बेचैनी उसकी बढ़ती ही जाती थी, क्योंकि देश में असहिष्णुता बढ़ रही थी तो समाज में साम्प्रदायिक विद्वेष चरम पर था। मुद्दों की गहरी समझ थी उसमें और कलम उसकी डर शब्द से अनजान थी। फिर भी जाने क्यों... ..
उथल पुथल के बीच वह चहलकदमी कर ही रहा था कि उसकी धर्मपत्नी ने कहा सो जाइए, आपको कल साहित्यकारों की बैठक में जाना है।
अ... हं...
मन उचट गया था उसका इन बैठकों/ सम्मेलनों से... वही गुटबाजी, चापलूसी... एक दुसरे की बुराई, पुरस्कारों के लिए लामबंदी!
नींद आँखों से कोशों दूर थी, सोच रहा था वह कि काश! वह बड़ा साहित्यकार नहीं बनता...
कल नहीं जाऊंगा वहां... मन ही मन उसने सोचा!
लेकिन, पद्म पुरस्कारों की रेस में इस बार तो उसका भी नाम है, पंडित जी ने उसकी सिफारिश की है...
मेरी क्रीम वाली नेहरू-जैकेट दे दिया है दरजी ने?... सोये-सोये उसने पत्नी से कहा!
वह गहरी नींद में जा चुकी थी! 
बड़े साहित्यकार की पत्नी होने के बावजूद उसकी पत्नी चैन से सो रही थी, यह देखकर उसके मन ने अपने लिए थोड़ा सुकून ढूंढ ही लिया... !!

- मिथिलेश 'अनभिज्ञ'




Hindi Litterateur, Short Story, Writer, Author, Poet Psychology
मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें... (More than 1000 Hindi Articles !!)

Disclaimer: इस पोर्टल / ब्लॉग में मिथिलेश के अपने निजी विचार हैं, जिन्हें पूरे होश-ओ-हवास में तथ्यात्मक ढंग से व्यक्त किया गया है. इसके लिए विभिन्न स्थानों पर होने वाली चर्चा, समाज से प्राप्त अनुभव, प्रिंट मीडिया, इन्टरनेट पर उपलब्ध कंटेंट, तस्वीरों की सहायता ली गयी है. यदि कहीं त्रुटि रह गयी हो, कुछ आपत्तिजनक हो, कॉपीराइट का उल्लंघन हो तो हमें लिखित रूप में सूचित करें, ताकि तथ्यों पर संशोधन हेतु पुनर्विचार किया जा सके. मिथिलेश के प्रत्येक लेख के नीचे 'कमेंट बॉक्स' में आपके द्वारा दी गयी 'प्रतिक्रिया' लेखों की क्वालिटी और बेहतर बनाएगी, ऐसा हमें विश्वास है.
इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार इस वेबसाइट के संचालक मिथिलेश के पास सुरक्षित हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को उद्धृत किए जाने पर लेख का लिंक और वेबसाइट का पूरा सन्दर्भ (www.mithilesh2020.com) अवश्य दिया जाए, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

No comments

Powered by Blogger.