एसआईपी (SIP) की ए, बी, सी - Systematic Investment Plan

हमारा YouTube चैनल सब्सक्राइब करें और करेंट अफेयर्स, हिस्ट्री, कल्चर, मिथॉलजी की नयी वीडियोज देखें.

इन्वेस्टमेंट से रिलेटेड कई आर्टिकल्स, वीडियोज में आपने 'एसआईपी' का टर्म जरूर सुना होगा. कहते हैं अपने विभिन्न फाइनेंसियल गोल्स को पाने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है. यह न केवल आपको वित्तीय सुरक्षा देता है, बल्कि आप जो पाने की सोचते हैं, उसे क्रमवार तरीके से पूरा करने के मौके भी देता है. आइए जानते हैं इसके बारे में-

सच तो यह है कि वर्तमान समय में प्रत्येक चीज धन के इर्द-गिर्द घूमने लगी है. आने वाले समय में आप की हर जरूरत पैसे से ही पूरी होने वाली है, इसीलिए सेविंग की आदत को बढ़ाना प्रत्येक व्यक्ति के लिए लाभदायक होगा. इस क्रम में एसआईपी की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आप स्माल अमाउंट से भी शुरू कर सकते हैं और एक निश्चित अमाउंट जमा होने से आपके पास अपनी जरूरत के लिए खासा धन इकट्ठा हो जाता है.

A small Investment can make a big difference

एसआईपी में आप प्रत्येक महीने या फिर तिमाही या फिर छमाही इन्वेस्ट कर सकते हैं. अगर एसआईपी प्लान आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है तो दी गई डेट पर पैसे ऑटोमेटिक कट जाएंगे. यूं एसआईपी में जमा की जाने वाली राशि आप अपनी जरूरत के हिसाब से बढ़ा या घटा सकते हैं.
खास बात यह है कि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज (कंपाउंड इंटरेस्ट) मिलता है. मतलब आपके निवेश पर जो भी आमदनी होती है वह आपके मूलधन में जुड़ती चली जाती है.

एसआईपी में सबसे पहले आपको आने वाले 1, 2, 5 या 10 साल या उससे अधिक समय में क्या फाइनेंसियल जरूरत पड़ने वाली है, इसको समझना, उसका अंदाजा लगाना बेहद आवश्यक होता है. ऑनलाइन ऐसे तमाम एसआईपी केलकुलेटर उपलब्ध हैं, जिसमें भविष्य में जरूरत पड़ने वाले अमाउंट को डालने पर आपको मासिक, तिमाही, छमाही... कितना और कितने दिन तक इन्वेस्टमेंट करने पर वह लक्ष्य पूरा होगा, इसे कैलकुलेट कर सकते हैं.

हां इसके लिए आपको जल्दी निर्णय लेकर एसआईपी शुरू करना चाहिए और नियमित तौर पर इसे जारी रखना चाहिए.

किसी अन्य जानकारी के लिए कमेन्ट-बॉक्स में प्रश्न पूछें.

Web Title: Basic Information about Systematic Investment Plan, SIP

- मिथिलेश कुमार सिंह, नई दिल्ली.




मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें... Use Any Keyword for More than 1000 Hindi Articles !!)

Disclaimer: इस पोर्टल / ब्लॉग में मिथिलेश के अपने निजी विचार हैं, जिन्हें तथ्यात्मक ढंग से व्यक्त किया गया है. इसके लिए विभिन्न स्थानों पर होने वाली चर्चा, समाज से प्राप्त अनुभव, प्रिंट मीडिया, इन्टरनेट पर उपलब्ध कंटेंट, तस्वीरों की सहायता ली गयी है. यदि कहीं त्रुटि रह गयी हो, कुछ आपत्तिजनक हो, कॉपीराइट का उल्लंघन हो तो हमें लिखित रूप में सूचित करें, ताकि तथ्यों पर संशोधन हेतु पुनर्विचार किया जा सके. मिथिलेश के प्रत्येक लेख के नीचे 'कमेंट बॉक्स' में आपके द्वारा दी गयी 'प्रतिक्रिया' लेखों की क्वालिटी और बेहतर बनाएगी, ऐसा हमें विश्वास है.
इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार इस वेबसाइट के संचालक मिथिलेश के पास सुरक्षित हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को उद्धृत किए जाने पर लेख का लिंक और वेबसाइट का पूरा सन्दर्भ (www.mithilesh2020.com) अवश्य दिया जाए, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

No comments

Powered by Blogger.