इनकम टैक्स (Income Tax Return Filing) कैसे भरें?

हमारा YouTube चैनल सब्सक्राइब करें और करेंट अफेयर्स, हिस्ट्री, कल्चर, मिथॉलजी की नयी वीडियोज देखें.

दुनिया भर की सरकारें इनकम टैक्स के बल पर ही प्रशासन चलाती हैं. आपके द्वारा दिया गया इनकम टैक्स ही सड़कें बनाने के लिए जिम्मेदार होता है, तो रेल की पटरियों और हवाई पट्टियां तक और इससे आगे बढ़कर प्रशासनिक भवन और सरकारी कर्मचारियों की सैलरी तक सभी कुछ आपके इनकम टैक्स पर ही डिपेंड करता है.
ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को निश्चित ही इनकम टैक्स फाइल करना चाहिए और अब तो यह बहुत आसान हो गया है. आइए जानते हैं कि आयकर भरने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

इनकम टैक्स भरने की आखिरी डेट प्रत्येक वर्ष 31 जुलाई तक होती है. इसमें आपको पिछले 1 साल का यानी 1 अप्रैल से 31 मार्च तक के खर्चों का ब्यौरा सरकार को सबमिट करना होता है. इसी दौरान आपके द्वारा की गई इनकम पर टैक्स लगता है. यह पूरी डिटेल आयकर अधिनियम 1961 में बताई गई है. ध्यान रहे 31 जुलाई तक अगर आप इनकम टैक्स नहीं भरते हैं तो आपको फाइन देना पड़ सकता है.

How to file ITR in Hindi

आइटीआर (Income Tax Return) भरने के लिए मुख्य रूप से 7 तरह के आइटीआर फॉर्म उपलब्ध हैं. इन फॉर्म्स में से आपको 1 फॉर्म ही भरना होता है. फॉर्म-1 सैलरी पाने वाले लोगों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. वर्तमान में ऐसी तमाम वेबसाइट से जैसे myitreturn.com / cleartax.in जो रिटर्न भरने में आपकी मदद करते हैं, किंतु अगर आप यह सारा कार्य खुद नहीं कर पाते हैं तो आपको किसी सीए (CA) की मदद लेनी चाहिए.

ध्यान रखने वाली बात यह है कि रिटर्न भरते समय आपको अपनी सारी जानकारियां सटीक देनी चाहिए. खासकर पैन कार्ड, बैंक अकाउंट की डिटेल इत्यादि.

इसी प्रकार इनकम टैक्स भरते समय आपको फ्रॉड / स्पैमिंग से भी बचने की कोशिश करनी चाहिए और भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जो कि (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) है, इसी वेबसाइट पर ही जाएं और वहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करें. 

वही आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिलता है और आपके द्वारा जमा की गई एडवांस टैक्स की डिटेल यही मेंशन होती है.

यहीं पर आपको अपनी इन्वेस्टमेंट, एक्सपेंस की डिटेल भरनी पड़ती है. पर यह धयान रखें और इनकम टैक्स भरने में देरी ना करें क्योंकि इसके बाद बेवजह फाइन देने की प्रक्रिया से आपको गुजरना पड़ सकता है.

Web Title: Income Tax Return Filing, Taxation in India in Hindi, How to file ITR in Hindi

- मिथिलेश कुमार सिंह, नई दिल्ली.




मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें... Use Any Keyword for More than 1000 Hindi Articles !!)

Disclaimer: इस पोर्टल / ब्लॉग में मिथिलेश के अपने निजी विचार हैं, जिन्हें तथ्यात्मक ढंग से व्यक्त किया गया है. इसके लिए विभिन्न स्थानों पर होने वाली चर्चा, समाज से प्राप्त अनुभव, प्रिंट मीडिया, इन्टरनेट पर उपलब्ध कंटेंट, तस्वीरों की सहायता ली गयी है. यदि कहीं त्रुटि रह गयी हो, कुछ आपत्तिजनक हो, कॉपीराइट का उल्लंघन हो तो हमें लिखित रूप में सूचित करें, ताकि तथ्यों पर संशोधन हेतु पुनर्विचार किया जा सके. मिथिलेश के प्रत्येक लेख के नीचे 'कमेंट बॉक्स' में आपके द्वारा दी गयी 'प्रतिक्रिया' लेखों की क्वालिटी और बेहतर बनाएगी, ऐसा हमें विश्वास है.
इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार इस वेबसाइट के संचालक मिथिलेश के पास सुरक्षित हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को उद्धृत किए जाने पर लेख का लिंक और वेबसाइट का पूरा सन्दर्भ (www.mithilesh2020.com) अवश्य दिया जाए, अन्यथा कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

No comments

Powered by Blogger.