भ्रष्टाचार की 'विशिष्ट-राह' पर आम आदमी पार्टी! Aam Aadmi Party corruption, Rajendra Kumar, Arvind Kejriwal, CBI, Hindi Article



एक तरफ देश में जहाँ केंद्रीय मंत्रिमंडल-विस्तार की चर्चा हो रही है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के मुख़्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार की गिरफ़्तारी की चर्चा भी जोरों पर है. राजेंद्र कुमार पर भ्रष्टाचार का गम्भीर आरोप है और इसी सिलसिले में सीबीआई के द्वारा उन सहित अन्य चार लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. जैसा हम जानते हैं कि अरविन्द केजरीवाल के दूसरे कार्यकाल में राजेंद्र कुमार को दिल्ली-मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल सेकेट्री के रूप में नियुक्त किया गया था. 48 साल के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी राजेंद्र कुमार दिल्ली आईआईटी से बीटेक (Aam Aadmi Party corruption) है और बिहार से पटना के रहने वाले हैं. इस सम्बन्ध में सीबीआई ने राजेंद्र कुमार पर आरोप लगाया है कि उन्होंने साल 2007 से 2015 के बीच दुसरे रास्तों से ठेके दिलाकर दिल्ली सरकार को 12 करोड़ रूपये का चूना लगाया है. इस क्रम में जितने गम्भीर आरोप लगे हैं वह अपने आप में आम आदमी पार्टी की तथाकथित ईमानदारी की पोल खोल देते हैं. जानकारी के अनुसार, अपने कार्यकाल में राजेंद्र कुमार ने अलग-अलग डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी संभालते हुए अपने लोगों के नाम बनाई कई फर्जी कंपनियों को फायदा पहुंचाया. सूत्रों के मुताबिक एजेंसी की एफआईआर में यह भी कहा गया है कि 2006 में एंडेवर्स सिस्टम्स नाम की कंपनी को गलत तरीके से साढ़े नौ करोड़ का फायदा पहुंचाया गया था. बताते चलें कि इससे पहले जब 2015 दिसंबर में राजेंद्र कुमार के दफ्तर में सीबीआई के द्वारा छापा मारा गया था, तब सीएम केजरीवाल ने बहुत हंगामा मचाया था. 

इसे भी पढ़ें: तो 'केजरी चिड़िया' फंस ही गयी जाल में! 

Aam Aadmi Party corruption, Rajendra Kumar, Arvind Kejriwal, CBI, Hindi Article
वह दीवार की तरह राजेंद्र कुमार की रक्षा में खड़े हो गए और यही नहीं अपनी आदत के अनुसार, उन्होंने सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया था कि उन्हें जानबूझकर परेशान किया जा रहा है. खैर, उनकी इस आदत को लेकर ट्विटर और दुसरे सोशल मीडिया पर रोज ही मजाक उड़ता रहता है. इस बार भी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस गिरफ़्तारी को पंजाब में होने वाले आगामी चुनाव से जोड़ दिया है. उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय को अस्थिर करने के लिए अपनी शक्तियों को दुरूपयोग कर रहे हैं, क्योंकि 'आप' का पंजाब, गुजरात और गोवा जैसे आगामी चुनावों वाले राज्यों में प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. अब हमें कोई ये समझाए कि अगर राजेंद्र कुमार निर्दोष हैं तो फिर इसमें इतना डरने वाली क्या बात हैं? और एक भ्रष्टाचारी (Aam Aadmi Party corruption) के गिरफ्तार होने से भला चुनाव का क्या सम्बन्ध? यह भला किसे याद नहीं होगा कि ये वही केजरीवाल हैं जो बात -बात में सीना ठोक के कहते थे कि 'अगर मैं गलत हूँ तो मुझे जेल भेज दिया जाये'. और जब आज उनके लोग भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार होते हैं तो कहने लगते हैं कि हमें जानबूझ कर फंसाया जा रहा हैं! आखिर यह दोहरा मामपंड क्यों? क्या इसका मतलब यह निकाला जाए कि आपको कानून व्यवस्था पर भरोसा ही नहीं है.? 

इसे भी पढ़ें: प्रचार से आगे बढे 'ऑड इवन' प्रयोग

Aam Aadmi Party corruption, Rajendra Kumar, Arvind Kejriwal, CBI, Hindi Article
निश्चित रूप से अरविन्द केजरीवाल सहित समूची आम आदमी पार्टी को अपनी विशिष्टता की भावना से बाहर आना होगा. इस सोच को बदलना होगा कि आम आदमी पार्टी में जो भी है वो दूध का धूला ही है और कोई उस पर आरोप नहीं लगा सकता! इसके विपरीत यह आशंका प्रबल होती जा रही है कि अब अरविन्द केजरीवाल अपनी सरकार बचाने के लिए, उसकी मजबूती के लिए उन्हीं राजनीतिक हथकंडों (Aam Aadmi Party corruption) का प्रयोग करने लगे हैं, जिसके खिलाफ वह चुनाव जीतकर आये थे. आखिर, केजरीवाल कोई बच्चे तो हैं नहीं कि उन्हें अपने मुख्य सचिव के भ्रष्टाचार की ही जानकारी न रही हो! सवाल उठता ही है कि क्या केजरीवाल ने जान बूझकर इस अफसर की गलतियों पर पर्दा डाला है? अब जब कानून अपना काम कर रहा है तो बस इंतजार कर सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं की न्यायपूर्ण करवाई हो. खुद केजरीवाल को दिल्ली की जनता द्वारा दिए गए जनमत का ख्याल रखना चाहिए और बजाए कि खुद को केंद्रीय राजनीति में उलझाने के उन्हें अपनी सरकार को भ्रष्टाचार मुक्त रखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: तो ये हैं 'ईमानदारी के स्पेशलिस्ट' !!

Aam Aadmi Party corruption, Rajendra Kumar, Arvind Kejriwal, CBI, Hindi Article, Gopal Rai
जब फिर चुनाव आएगा तो वह बेशक नरेंद्र मोदी या किसी और पर हमला करें, किन्तु 24x365 दिन प्रधानमंत्री बनने का सपना देखना दिल्ली में उनकी जिम्मेदारियों पर पानी फेर देगा और उनकी सरकार में भी भ्रष्टाचार (Aam Aadmi Party corruption) का अजगर अपना फन फैला लेगा, इस बात में दो राय नहीं! परिवहन-मंत्री गोपाल राय का इस्तीफा भी शायद इसी कड़ी से जुड़ा है तो दिल्ली में हुए हालिया नगर-निगम उपचुनावों में आप की घटती ताकत का अंदाजा भी सबको लग ही गया है. सुन रहे हैं न 'केजरी सर'!

- मिथिलेश कुमार सिंहनई दिल्ली.



यदि लेख पसंद आया तो 'Follow & Like' please...





ऑनलाइन खरीददारी से पहले किसी भी सामान की 'तुलना' जरूर करें 
(Type & Search any product) ...


Aam Aadmi Party corruption, Rajendra Kumar, Arvind Kejriwal, CBI, Hindi Article, Rajendra Kumar, Kejriwal's cheif secretary, Rajendra Kumar Arrested, Manish Sisodia, Aam Aadmi Party, Principle Secretary Rajendra Kumar, AAP, CBI, arvind kejriwal, corruption, editorial, politics, Delhi Government, Breaking news hindi articles, latest news articles in hindi, Indian Politics, articles for magazines and Newspapers, Hindi Lekh, Hire a Hindi Writer, content writer in Hindi, Hindi Lekhak Patrakar, How to write a Hindi Article, top article website, best hindi articles blog, Indian Hindi blogger, Hindi website, technical hindi writer, Hindi author, Top Blog in India, Hindi news portal articles, publish hindi article free

मिथिलेश  के अन्य लेखों को यहाँ 'सर्च' करें...
(
More than 1000 Hindi Articles !!)

No comments

Powered by Blogger.