तो ये हैं 'ईमानदारी के स्पेशलिस्ट' !! New hindi article on aam aadmi party, honesty is the best policy

जिस प्रकार आम आदमी पार्टी और उससे पहले इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन से एक-एक करके ईमानदार और सिद्ध छवि के व्यक्तित्व अलग होते चले गए, उसने इस बात की पुख्ता नींव तैयार कर दी थी कि जो राजनीतिक महल इस नींव पर खड़ा किया जायेगा, उसमें भी वही ईंटें और पत्थर लगेंगे, जो ईंट-पत्थर कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों में लगते रहे हैं. ठीक से साल भी नहीं बीता कि यह अंदेशा काफी हद तक सच साबित होने लगा. छिटपुट घटनाएं तो पहले भी आती थीं, किन्तु इस बार नहले पर दहला लगाया कांग्रेस ने! दिल्ली के राजनीतिक गलियारे में आज जो एक खबर सर्वाधिक चर्चा बटोर रही है, वह निश्चित रूप से अजय माकन का ट्वीट और उसके बाद उनका सामने आया स्टिंग है. प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली सरकार पर बड़ा हमला करते हुए भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने खाद्य एवं पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि उनके पास एक ऑडियो क्लिप है जिसमें एरिया जेई हम्माद और मंत्री इमरान के भाई की बातचीत है. माकन ने बाद में मंत्री इमरान हुसैन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए एक स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो भी जारी किया है. दिल्ली में कांग्रेस को 'शून्य' स्कोर तक ले जाने का अपमान झेलने वाले माकन यहीं नहीं रुके और उन्होंने कहा कि 'हम मंत्री के खिलाफ सीबीआई में शिकायत करेंगे, अपना स्टिंग सीबीआई को देकर मामले की जांच की मांग करेंगे, साथ ही यह स्टिंग मुख्यमंत्री केजरीवाल को भी भेजेंगे, ताकि वह अपने मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करें'. जाहिर है, निर्जीव पड़ी कांग्रेस में यह नयी जान तो फूंकेगा ही, दूसरी ओर ईमानदारी का अकेला खेवनहार बनने वाले अरविन्द केजरीवाल को राजनीति का बड़ा पाठ भी सिखाएगा! 

यह स्टिंग इसलिए भी ख़ास हो जाता है, क्योंकि अब तक कांग्रेस पार्टी को ही भ्रष्टाचारी पार्टी होने का तमगा मिला हुआ था, लेकिन अगर इस मामले में उसने इतना ज़ोरदार प्रहार किया है तो निश्चित रूप से दाल में काला होने की सम्भावना प्रबल हो जाती है. इससे पहले केजरीवाल सरकार को लेकर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने एक ट्वीट करके सियासी गलियारे में हलचल बढ़ा दी थी माकन ने ट्विटर पर लिखा कि वह आम आदमी पार्टी को बेनकाब करने जा रहे हैं, जिसमें मफलर बाबा के चालीस चोरों की भी पोल खुलेगी. माकन ने बेहद दिलचस्प अंदाज में ट्विटर पर लिखा कि 'उतरेगा ईमानदारी का मफलर, कौन लगाता है आम आदमी को बेईमानी की टोपी, आज शाम 4 बजे होगा पर्दाफाश, भ्रष्ट सरकार की पोल खोल, मफलर बाबा के चालीस चोर. सबसे बड़ा सवाल यही है कि दूसरों को बेईमान बता-बताकर दूसरी बार मुख्यमंत्री बन चुके अरविन्द केजरीवाल को क्या अपने विधायकों और मंत्रियों के भ्रष्टाचार की पहले से खबर नहीं रही होगी? यदि रही होगी तो यह बेहद शर्मनाक है कि उनकी सरपरस्ती में इस जमकर बढ़ावा मिला है! और अगर इसकी खबर नहीं रही होगी, तो उनकी समझदारी और काबिलियत पर गंभीर प्रश्नचिन्ह उठते हैं! 

वैसे भी दिल्ली में जो 67 विधायक जीतकर विधानसभा में पहुंचे हैं, उनमें आधे विधायकों के दागी होने की बात कई बार कही जाती रही है. साफ़ है कि केजरीवाल महोदय भी अपने कुनबे में दागियों को रखने में गर्व महसूस करने लगे हैं, जो दिल्ली और देश भर के लिए शर्मनाक स्थिति है. इस पूरी खबर से परे हटकर देखें तो आम आदमी पार्टी से बाहर होने के बाद स्वराज अभियान की शुरुआत करने वाले योगेंद्र यादव अब एक नया राजनीतिक विकल्प तैयार करने की कोशिश में हैं. हालांकि नई पार्टी का नाम और इसके गठन की तारीख़ अभी तय नहीं है, लेकिन ख़ाका बन रहा है. आप के कूचे से बेआबरू होकर निकले योगेन्द्र यादव ने देश में कई स्थानों की यात्रा की तो उनका मकसद यही था कि जब तक देशभर में एक ऊर्जा का संचय नहीं हो जाता उनके राजनीतिक अभियान के लिए, तब तक वह राजनीतिक पार्टी बनाने की दिशा में नहीं मुड़ेंगे. अब यह सुगबुगाहट है कि आने वाले पंजाब चुनाव में उनकी पार्टी दम-ख़म आजमाएगी. अगर ऐसा होता है तो अरविन्द केजरीवाल के मफलर की पकड़ ढीली पड़ सकती है. खैर,सबसे पहले उन्हें दिल्ली की जनता के सामने यह साबित करना है कि जो भरोसा दिल्लीवासियों ने उन पर अटूट रूप से किया था, वह झूठा नहीं है, बल्कि उस पर खरे उतरने के हकदार वह हैं. इसके साथ-साथ उन्हें आगे की रणनीति पर इस एंगल से कार्य करना पड़ेगा कि वह अपनी टीम में ईमानदारों की संख्या कैसे बढ़ाएंगे, बजाय कि योगेन्द्र यादव जैसों को बेदर्दी से बाहर करने के!

New hindi article on aam aadmi party, honesty is the best policy,

दिल्ली, अरविंद केजरीवाल, स्टिंग ऑपरेशन, इमरान हुसैन, भ्रष्टाचार, कांग्रेस, Delhi, Arvind Kejriwal, Sting operation, Imran Hussain, Corruption, Congress

No comments

Powered by Blogger.